in , , , , , , ,

बिलासपुर : ग्राम पंचायत पपलाह में 2407.3 लाख रुपये के विकास कार्य प्रगति पर – राजिन्द्र गर्ग

बिलासपुर।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने नावार्ड के अंतर्गत 559.50 लाख रुपये से निर्मित होने वाली ग्राम पंचायत पपलाह की चोखना-मुण्डखर-ढलोह दखयोडा सड़क का भूमि पूजन तथा 3 लाख रुपये से निर्मित होने वाले महिला मण्डल भवन मुण्डखर का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में बिना भेद भाव के समग्र विकास किया जा रहा है और प्रदेश सरकार ने पिछले चार वर्षों में विकास के नए आयाम स्थापित किए है। सरकार लोगों की इच्छाओं, अपेक्षओं और अंकाक्षाओं पर खरा उतरते हुए अपने कतव्र्यों का निर्वहन कर रही है।

उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में डंगार-चोखना-ढलोह-जोल सम्पर्क मार्ग पर 559.50 लाख रुपये, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मुण्डखर में निर्माणाधीन दो कमरों पर 35 लाख रुपये, ढलोह-मुण्डखर सड़क को पक्का करने के लिए 18 लाख रुपये, स्वास्थ्य उप केन्द्र मुण्डखर की चारदीवारी पर 9.50 लाख रुपये, पलासला-पनयाला सड़क के उन्नयन पर 555 लाख रुपये खर्च किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि जुनाला-करलोटी-छत-बरठीं सड़क के उन्नयन के लिए डीपीआर बनाकर नाबार्ड स्वीकृति हेतु भेज दी गई है तथा इस सड़क के सुधारीकरण पर 1230.30 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सड़के ग्रामीण क्षेत्रों में यातायात का प्रमुख माध्यम होने के साथ-साथ ग्रामीण आर्थिकी और विकास की भाग्य रेखाएं है। प्रदेश सरकार का लक्ष्य हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ना है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का सपना है कि प्रदेश में कोई भी पंचायत सड़क सुविधा से वंचित न रहे तथा हर पंचायत को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल के चलते कठिन परिस्थितियों में भी मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में विकास की गति रूकी नहीं है और कोरोना को मात देने के लिए प्रदेश में जहां दो आॅक्सीजन प्लांट थे वहां वर्तमान में 41 आॅक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए है। कोरोना से निपटने के लिए पूरे प्रदेश में अस्पतालों में 10 हजार से ज्यादा बिस्तरों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

उन्होंने लोगों से कहा कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि इससे बचने के लिए सही ढंग से मास्क पहने, बार-बार हाथ धोएं तथा उचित दो गज की दूरी बनाए रखें। उन्होंने बताया कि पहली और दूसरी डोज में देश भर में प्रदेश ने पहला स्थान प्राप्त करते हुए अब 15 से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण करने में भी हिमाचल अग्रणी स्थान पर है जोकि हिमाचल के लिए गर्व की बात है।

उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के अन्तर्गत अस्पताल में दाखिल होने पर परिवार के अधिकतम 5 सदस्यों को 5 लाख रुपये वार्षिक निःशुल्क ईलाज की सुविधा मिलती हैं। परिवार के 5 सदस्यों के अलावा अगर कोई सदस्य हैं तो शेष सदस्यों का अलग से कार्ड बनेगा।

उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लगभग 20 हजार परिवारों ने अपने कार्ड बनावा लिए है और लगभग 6 हजार परिवारों के कार्ड बनने शेष है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए 65 से 69 वर्ष की पात्र महिलाओं को एक हजार रूपये की सामाजिक सुरक्षा पेंशन बिना किसी आय प्रमाण पत्र के प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि ‘बेटी है अनमोल योजना’ के तहत बीपीएल परिवारों में बेटियों के जन्म पर एफडीआर प्रदान की जा रही है जिसे अब 12 हजार रुपये से बढ़ाकर 21 हजार रुपये कर दिया गया है। आईआरडीपी के परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री शगुन योजना से 31 हजार रूपये और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 51 हजार रूपये प्रदान किए जा रहे हैं।
उन्होंने मुण्डखर में एक पशु औषधालय खोलने की घोषणा की।

इस अवसर पर मण्डलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, पूर्व मण्डल अध्यक्ष एवं प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य नरेंद्र ठाकुर, पपलाह पंचायत उप प्रधान भूप सिंह, पंचायत समिति सदस्य श्रवण, महिला मण्डल प्रधान निशा कुमारी, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण दीपक कपिल, खण्ड विकास अधिकारी स्पर्श शर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

आप इस बारे में क्या विचार हैं? अपनी राय देने के लिए यहाँ क्लिक करे

Written by HimNewz

प्रातिक्रिया दे

रुद्रा दी अल्टीमेट ग्रुप कुल्लू द्वारा 10वीं वर्षगांठ समारोह मनाया गया

प्रदेश में सस्ते राशन के डिपुओं में जल्द शुरू होगी लोकमित्र केंद्रों की तरह की सुविधाएं