in , , , , , , ,

बिटिया फाउंडेशन की टीम ने सुन्हाणी गांव बरठीं के पास महिला जागरूकता कैंप का आयोजन

बिलासपुर।

विनोद चड्ढा की रिपोर्ट

आज बिटिया फाउंडेशन की टीम ने  सुन्हाणी गांव बरठीं के पास एक महिला जागरूकता कैंप का आयोजन किया जिसमे मुख्या अतिथि के रूप में बिटिया फाउंडेशन की  राष्ट्रीय अध्यक्षा सीमा सांख्यान ने शिरकत की।  

सीमा सांख्यान  ने कहा की घरेलू हिंसा से निजात पाने के लिए पहला कदम घरेलू हिंसा के बारे में जानना जरुरी है, घरेलू हिंसा के बारे में जागरूकता को बढ़ाना और घरेलू हिंसा को व्यापक तौर पर समझना कि यह क्या होता है। घरेलू हिंसा पर काबू पाने के लिए पहला कदम घरेलू हिंसा के बारे में सीख रहा है, घरेलू हिंसा के बारे में जागरूकता बढ़ रही है और घरेलू दुरुपयोग के अर्थों को समझना और यह क्या होता है।

घरेलू हिंसा केवल पति द्वारा नहीं की जाती है। घरेलू हिंसा या घरेलू दुर्व्यवहार उसे भी कहा जाता है, जो आपके माता-पिता, ससुराल और परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा भी किया जाए।
 कई महिलाएं रिपोर्ट तक नहीं करती हैं कि उनके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। कई बार तो महिला का अपना परिवार भी ऐसे समय में उनकी मदद नहीं करता है, क्योंकि इस तरह के मुद्दों से शर्म और अपराधबोध जुड़ा है।

वहीँ सीमा सांख्यान ने आज के दौर में जो महामारी चली है उसके बारे में जागरूक किया उन्होंने कहा की  COVID-19 को महामारी घोषित किया गया है। इस वायरस ने पिछले साल पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले लिया था और अब तक करोड़ों लोगों की जान ले चुका है। यह बीमारी सबसे पहले 2019 में चीन में देखी गई थी।

इसके बाद यह संक्रमण धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैल गया। इससे ना केवल लोगों की जान गई, साथ ही कई लोगों की आर्थिक स्थिति को भी बहुत नुकसान पहुंचा। ऐसे में coronavirus second wave के चलते इस वायरस का संक्रमण 2021 में और भी बढ़ गया है और साथ ही कोरोना के लक्षण भी बदल गए हैं। वायरस के संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सभी देश में कई सारे नियम लागू किए हैं जिसके मद्देनजर लॉकडाउन लगाया गया और भीड़ भाड़ करने की इजाजत नहीं दी गई।

इसके अलावा सीमा सांख्यान  ने  स्वच्छता और सामाजिक दूरी का महत्व सिखाया  और इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस वायरस ने इस  साल भी पूरी  दुनिया को अपने चपेट में लेना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा की मेरा सभी से ये निवेदन है के मास्क, सोशल डिस्टेन्स का पूरा ध्यान रखे और बिना किसी काम से अपने घर से बहार नहीं निकले। वहीँ बहुत सारी महिलाओं की समस्याएँ सुनी और महिलाओं को गिफ्ट भी बांटे।

इस अवसर पर बिटिया फाउंडेशन की  जिला  सचिव सकुंतला देवी ,उपाध्यक्ष वीना  देवी ,कंचन चन्देल , माया ,सुमन ,रोटा ,सुसमा मनोज ,सुखदेई ,उरमला , लक्ष्मी देवी , रामकली ,कश्मीरी देवी , अंजना वर्मा ,विमला ,कमलेश देवी , कंचन कुमारी , मंजू , पुजा , सुनीता, निर्मला ,विमला ,निर्मला , सत्यदेवी ,रेखा , रत्नी देवी , फूला देवी , संजीता आदि शामिल रहे। 

आप इस बारे में क्या विचार हैं? अपनी राय देने के लिए यहाँ क्लिक करे

Written by HimNewz

प्रातिक्रिया दे

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बोले – चुनावों में उन्हीं प्रत्याशियों को मैदान में उतारा जाएगा जो जीतने में सक्षम होंगे

मंडी : सोमवार को रिस्सा-ग्रौडू-सुरांगडी-भद्रवाड सड़क मार्ग पर हुई सफल बस ट्रायल