in , , , , ,

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लें लाभ, शुरू करें अपना काम-धंधा

मंडी।

प्रदेश सरकार स्वरोजगार लगाने को दे रही वित्तीय सहायता, योजना में जोड़ीं और 18 नई गतिविधियां, यदि आप अपना काम-धंधा शुरू करने की सोच रहे हैं और आपको आर्थिक मदद की दरकार है तो हिमाचल सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहने वाली है। मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना में बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार लगाने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

1 करोड़ रुपये लागत तक की परियोजनाओं पर महिलाओं को 30 प्रतिशत तथा पुरूषों को 25 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। मंडी जिला में चल रहे विशेष प्रचार अभियान के तीसरे दिन आयोजित कार्यक्रमों में गीत संगीत, नुक्कड़ नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को यह जानकारी दी गई।

इन कार्यक्रमों में कलाकारों ने लोगों को बताया कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना में पहले की गतिविधियों के साथ अब उन्नत डेयरी विकास, दूध व दुग्ध उत्पादों के लिए कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं की स्थापना, कृषि उपकरणों व औजारों का निर्माण तथा रेशम प्रसंस्करण इकाई जैसी 18 नई गतिविधियां भी सम्मिलित की हैं। इससे अब योजना के तहत कवर की गई स्वरोजगार गतिविधियों की संख्या बढ़कर 103 हो गई है। साथ ही सरकार ने महिलाओं के लिए पात्रता आयु 45 से बढ़ा कर 50 साल करने का निर्णय भी लिया है।

कार्यक्रम के तहत आज वीरवार को संवाद युवा मंडल मंडी द्वारा खतरवाड़ व चाम्बी, जालपा कला मंच द्वारा रोपा व कथोग, शांगल म्यूजिकल ग्रुप गुलाड़ द्वारा दाण व कटलोग, सरस्वती म्यूजिकल ग्रुप धर्मपुर द्वारा जोल व काला अंब तथा सांस्कृतिक लोक मंच करसोग द्वारा माहोटा व बरोड़ में कार्यक्रम आयोजित किए गए।

नाट्य दलों द्वारा विशेषकर अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के वर्गों के लाभ के लिए चलाई योजनाओं की जानकारी दी गई। कलाकारों ने गीत संगीत के माध्यम से बताया कि राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं आरंभ कर इन वर्गों का सामाजिक व आर्थिक विकास सुनिश्चित किया है।

आप इस बारे में क्या विचार हैं? अपनी राय देने के लिए यहाँ क्लिक करे

प्रातिक्रिया दे

खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री ने किया रपैड़ से छाम्ब-रोपा-भंजवाणी सड़क का लोकार्पण

बिलासपुर : जिला में चालू वित्त वर्ष में मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत 126 लोगों को मिला रोजगार – राजिंद्र गर्ग