in

हैदराबाद के चिड़ियाघर में 8 शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए

Lion pulling a funny face. Animal tongue and canine teeth. Top dangerous predator with a look of disgust.

हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क (एनजैडपी) में 8 एशियाई शेरों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद हिमाचल में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। वन विभाग ने राज्य के सभी चिड़ियाघर प्रबंधन को एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं।

वन्य प्राणी विंग ने चिड़ियाघरों के साथ सभी वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी व फीजैंटरी में भी दूसरे जंगली जानवरों-पक्षियों पर भी ध्यान रखने को बोला है। इसके बाद सीसीटीवी कैमरे लगाकर चिडिय़ाघरों में इनकी निगरानी करनी होगी।यदि कहीं भी किसी जानवर में लक्षण दिखते हैं तो निर्धारित पशु संस्थाओं में सैंपल भेजने के आदेश दिए गए हैं। चिड़ियाघरों में इनके लिए लाया जाने वाला मांस जांच के बाद ही इन्हें देना होगा।

बीते साल न्यूयॉर्क के जू में कोरोना पॉजिटिव मिले थे 8 टाइगर और शेर

देश में ऐसा पहली बार बताया जा रहा है जब कहीं शेर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बीते साल न्यूयॉर्क  के एक जू में 8 टाइगर और शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। अब देश में इनके पॉजिटिव पाए जाने के वन्य प्राणी विंग और पशु चिकित्सकों को अलर्ट कर दिया गया है। हैदराबाद के जू में शेरों में कोरोना के लक्षण जैसे भूख न लगना, नाक से पानी आना और कफ की शिकायत पाई गई थी।

हिमाचल में मुख्य चिड़ियाघर

हिमाचल में शेर केवल कांगड़ा के गोपालपुर चिड़ियाघर में हैं। यहां एक नर व एक मादा शेर है। इसी तरह राज्य में कुफरी, टूटीकंडी, सिरमौर के रेणुका जी और मंडी के रिवालसर में प्रमुख चिडिय़ाघर है। इनमें शेरों के अलावा तेंदुए, भालू व अन्य जानवर हैं। इन्हें देखने के लिए चिड़ियाघरों में बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं।

आप इस बारे में क्या विचार हैं? अपनी राय देने के लिए यहाँ क्लिक करे

Written by HimNewz

प्रातिक्रिया दे

बडी खबर : प्रदेश में 6 मई की रात 12 बजे से 16 मई तक कोरोना कर्फ्यू लागू करने का फैसला

कोरोना कर्फ्यू लेकर एस ओ पी जारी – शराब की दुकानें, जिम व सिनेमा हॉल भी रहेंगे बंद