in , , , , , ,

भारत में एक किसान अलग किस्म की भिन्डी की खेती कर रहे हैं, कीमत 800 रूपये प्रति किलोग्राम

नई दिल्ली।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में किसान एक अलग किस्म की भिन्डी की खेती कर रहे हैं। बाजार में इस भिंडी की कीमत सामान्य भिंडी से कहीं ज्यादा है। लाल भिंडी ने किसान को मालामाल कर दिया है इस ख़ास किस्म की भिंडी को लेकर अब अन्य किसानों में भी उत्सुकता बढ़ गयी है।

आपको बता दें कि भोपाल के किसान मिश्रीलाल इस लाल भिंडी की वजह से चर्चा में हैं मिश्रीलाल लाल भिंडी की खेती करने के लिए ट्रेनिंग लेने बनारस गए थे। उन्होंने इन्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर में लाल भिंडी की खेती का तरीका जाना था। इससे पहले इस किस्म की भिंडी खेती यूरोपियन देशों में होती थी।

बाजार में लाल भिंडी की कीमत 300 से 400 रूपये प्रति 250 ग्राम/500 ग्राम है यानि मिश्रीलाल राजपूत को बाजार में लाल भिंडी का भाव 800 रूपये प्रति किलोग्राम मिल रहा है।

वह खेती की प्रक्रिया के बारे में बताते हैं कि कृषि अनुसंधान संस्थान से 1 किलो बीज लेकर आए थे जिसकी कीमत 2400 रूपये होती है बताया कि बनारस से लौटने के बाद अपने बगीचे में भिंडी की खेती करने की सोची, मैंने जुलाई के पहले सप्ताह में बोया था और लगभग 40 दिनों में भिंडी का उत्पादन होने लगा।

मिश्रीलाल आगे बताते हैं कि एक एकड़ भूमि में कम से कम 40-50 क्विंटल और अधिकतम 70-80 क्विंटल का उत्पादन किया जा सकता है। इसकी खासियत है कि इसमें इल्ली और दूसरे कीट जल्द नहीं लगते हैं इसकी फसल सामान्य भिंडी अपेक्षा जल्दी तैयार हो जाती है मैंने किसी हानिकारक कीटनाशक का उपयोग नहीं किया।

लाल भिंडी को लेकर लोगों का कहना है कि इसका स्वाद काफी अच्छा है मिश्रीलाल ने बताया कि यह हरी भिंडी की तुलना में अधिक फायदेमंद और पौष्टिक है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन और कैल्शियम सहित कई अन्य पोषक तत्व मौजूद हैं।

आप इस बारे में क्या विचार हैं? अपनी राय देने के लिए यहाँ क्लिक करे

प्रातिक्रिया दे

क्रिकेट : टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान

अटल टनल रोहतांग में तेज रफ्तार HRTC बस का वीडियो वायरल, पुलिस ने काटा 7500 रूपये का चालान